आज है World Cancer Day, कैंसर से खुद को बचाना है तो जिंदगी में बदलें ये आदतें

कैंसर एक गंभीर बीमारी है जिसको पहचानना और समय पर इलाज करवाना बेहद जरूरी है. कैंसर लक्षणों और बचाव के प्रति जागरुक करने के लिए दुनियाभर में आज वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जा रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जिंदगी में थोड़े से बदलाव करके कैंसर से खुद को बचाया जा सकता है.

तंबाकू और स्मोकिंग से दूर रहें- किसी भी तरह के तंबाकू से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. धूम्रपान से फेफड़े, मुंह, गले, अग्न्याशय, मूत्राशय, गर्भाशय ग्रीवा और गुर्दे का कैंसर होने की संभावना अधिक होती है. अगर आप तंबाकू नहीं खाते हैं, लेकिन धूम्रपान करने वालो के साथ रहते हैं, तो भी यह आपके फेफड़ों के कैंसर का कारण भी बन सकता है. इसलिए खुद को सिगरेट और तंबाकू से दूर रखें.

Close-up of pretty girl eating fresh vegetable salad

हेल्दी डाइट- उच्च कैलोरी भोजन, रिफाइंड शुगर और अनहेल्दी फैट न लें. प्रोसेस्ड मीट कम खाएं और शराब का सेवन सीमित करें. अपने वजन पर ध्यान दें. अपने आहार में ढेर सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें. प्लांट-आधारित डाइटर्स में कैंसर होने की संभावना कम होती है.

एक्टिव रहें- जो लोग स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं, उनमें प्रोस्टेट, फेफड़े, कोलन और किडनी जैसे कैंसर होने का खतरा कम होता है. इसके लिए खुद को फिजिकली फिट और एक्टिव रखें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक हफ्ते में कम से कम 150 मिनट एरोबिक एक्टिविटी करनी चाहिए. हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए कुछ व्यायाम करें.

सूरज की तेज रोशनी से बचें- त्वचा का कैंसर सबसे आम कैंसर में से एक है. इससे बचने के लिए दोपहर की तेज धूप में न जाएं. कोशिश करें कि सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक धूप से बचें. इस समय सूर्य की किरणें सबसे तेज होती हैं. अगर बाहर जाना भी जरूरी हो तो जितना हो सके छाया में ही रहें. धूप का चश्मा और टोपी पहनकर बाहर जाएं. जितना हो सके त्वचा को ढक कर रखें और बिना सनस्क्रीन लगाए बाहर न निकलें.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles