इस पौधे से रोका जा सकेगा Corona? रिसर्च में हुआ खुलासा

यूं तो कोरोना वायरस से बचने के लिए हेल्थ एक्पर्सट्स ने कई तरीके बताएं है और अब वैक्सीन भी मार्केट में आ गई है. लेकिन अब हाल ही में हुई एक रिचर्च के मुताबिक कोरोना वायरस को एक पौधे की मदद से रोका जा सकता है. यह पौधा COVID-19 वायरस के कारण शरीर में होने वाली सूजन को रोकने में भी कारगर हो सकता है। वैज्ञानिकों ने आगे कहा कि कोरोना के सस्ते और सुरक्षित इलाज के लिए इस पर और जांच होनी चाहिए.

जर्नल एंटीऑक्सिडेंट्स में प्रकाशित यह शोध बताता है कि गुलमेंहदी यानि रोजमेरी के पौधे में पाया जाने वाला कार्नोसिक एसिड यौगिक COVID-19 स्पाइक प्रोटीन और रिसेप्टर प्रोटीन ACE2 के बीच होने वाली क्रिया को रोक सकता है. COVID-19 वायरस कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए स्पाइक प्रोटीन का उपयोग करता है और ACE2 कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है.

प्रोफेसर और वरिष्ठ लेखक स्टुअर्ट लिप्टन ने कहा, “हमें लगता है कि कार्नोसिक एसिड या कुछ यौगिक कोविड-19 और कुछ अन्य बीमारियों के लिए एक सस्ते, सुरक्षित और प्रभावी उपचार हो सकते हैं, इसलिए इसकी जांच की जानी चाहिए.” बता दें कि औषधीय गुणों से भरपूर माने जाने वाले रोजमेरी या गुलमेहंदी के पौधे में कार्नोसिक एसिड पाया जाता है. इसका उपयोग कई दवाएं और कॉस्मेटिक उत्पाद बनाने में किया जाता है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles