Basant Panchami : मां सरस्वती का आशीर्वाद पाने लिए आज जरूर करें ये 5 काम

आज देशभर में माघ शुक्ल की पंचमी यानी बसंत पंचमी मनाई जा रही है. आज के दिन ज्ञान की देवी सरस्वती मां की पूजा की जाती है. आइये जानते हैं कि मां सरस्वती को कौन सी 5 चीजें चढ़ाने से ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति होती है.

– शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी पर पीले रंग का विशेष महत्व होता है. ऐसे में आज के दिन पीले वस्त्र पहनकर मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए.

– सुबह स्नान के बाद माता की मूर्ति की स्थापना कर उन्हें पीले वस्त्र अर्पित करें. ऐसा करने से मां सरस्वती से ज्ञान और बुद्धि की कृपा प्राप्त होती है.

– मां सरस्वती को सफेद और पीले रंग के फूल बहुत प्रिय होते हैं. ऐसे में पूजा के दौरान उन्हें ऐसे फूल चढ़ाएं. ऐसा करने से मां सरस्वती की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

– मां सरस्वती विद्या और ज्ञान की देवी हैं. ऐसे में मां को किताब और कलम जरूर चढ़ानी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से बुध ग्रह बलवान बनता है. जिससे बुध ग्रह के दोष दूर होते हैं. साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी सफलता मिलती है.

– देवी सरस्वती की पूजा के दौरान, उन्हें पीले रंग का भोग और पीले चंदन का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं. इसके साथ ही बृहस्पति ग्रह भी बलवान है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles